केबल यूजर्स के लिए जरूरी जानकारी, अब मिलेगा ये प्लान

2164

Bikaner / khabarthenews.com

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने बीते दिनों सभी केबल और जीटीएच ऑपरेटर्स के लिए नए नियम जारी किए थे। इनके तहत सभी कस्टमर्स को उनका टेलिविजन सब्सक्रिप्शन पैक चुनने का ऑप्शन देने के साथ तय किया गया है कस्टमर्स जो चैनल्स देखें, उन्हीं के लिए पैसे चुकाएं। पहले की तरह अब कंपनियां सब्सक्राइबर्स का पैक डिसाइड न करें इसलिए नए नियम लागू किए गए हैं। इसके लिए 31 मार्च तक की डेडलाइन रखी गई थी और अब तक अपना पैक न डिजाइन करने वालों के लिए बेस्ट फिट प्लान आ गया है।

ट्राई के नए नियम 1 फरवरी को आए थे, जिसके बाद कस्टमर्स को अपनी पसंद का पैक तैयार करने और चैनलों के चुनाव के लिए 31 मार्च तक का वक्त दिया गया था। अब यह डेडलाइन निकल चुकी है। ऐसे में जिन्होंने कोई पैक तैयार नहीं किया है, उन कस्टमर्स को ‘बेस्ट फिट प्लान’ पर मूव कर दिया जाएगा। ट्राई ने बीते एक महीने में डीटीएच और केबल यूजर्स को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उनकी पसंद के चैनल चुनते हुए पैक तैयार करने के लिए कहा था। इसमें यूजर्स 130 रुपये नेटवर्क कैपेसिटी फी (एनसीएफ) पर 100 चैनल्स तक पा सकते थे। इसपर 18 प्रतिशत जीएसटी के साथ पैक 153 रुपये का होता था।

चुनने के लिए उपलब्ध 100 चैनल्स में से यूजर्स को फ्री 25 दूरदर्शन चैनल्स मिल रहे थे, जिन्हें पैक से हटाने का ऑप्शन नहीं था। यूजर्स द्वारा पेड चैनल्स या चैनल पैक्स ऐड करने पर उन्हें 153 रुपये के एनसीएफ चार्ज से एक्सट्रा चार्ज देना था। सभी केबल और डीटीएच कंपनियों से उनकी वेबसाइट पर चैनल्स की लिस्ट और उनका प्राइस देने को कहा गया था। ब्रॉडकास्टर्स की ओर से कई चैनल्स के पैक भी मिल रहे थे, जिन्हें तय कीमत पर लिया जा सकता था। इन चुने हुए पैक्स को ऑपरेटर्स से लागू करने को कहा गया था।

ट्राई ने कहा है कि जिन कस्टमर्स ने अपना पैक नहीं चुना उनके लिए डीटीएच या केवल कंपनियां ‘बेस्ट फिट प्लान’ तैयाप करें और लागू करें। यह प्लान उन कस्टमर्स की टीवी देखने की आदत पर आधारित होगा और इसमें वे चैनल्स शामिल होंगे जो कस्टमर ज्यादा देखता है। अगर आपने अपना पैक नहीं चुना है तो आपके अकाउंट पर यह प्लान ऐक्टिवेट हो चुका होगा। आप ऑपरेटर की वेबसाइट पर लॉग-इन करके देख सकते हैं कि बेस्ट फिट प्लान ऐक्टिवेट है या नहीं। यूजर्स को इस प्लान में बदलाव करने का विकल्प भी दिया जा रहा है। यह प्लान उनके लिए है जो अपना पैक डिजाइन नहीं कर पाए हैं।

खबर द न्यूज के वाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

https://bit.ly/2Xoxpax

अपना उत्तर दर्ज करें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.