एक्जिट पोल व सट्टा बाजार कांग्रेस, ज्योतिष बना रहे भाजपा की सरकार

3577

चुनाव खत्म हो गए हैं, मतदाताओं ने प्रत्याशियों के भाग्यों को पेटियों में बंद कर दिया है। अब 11 दिसम्बर को प्रत्याशियों की किस्मत खुलेगी, लेकिन एक्जिट पोल, सट्टा बाजार और ज्योतिर्विदों की भविष्यवाणियां, अनुमान व आंकड़े जनता के सामने आ रहे हैं।

बीकानेर khabarthenews.com

प्रदेश में खास बात यह है कि दोनों प्रमुख पार्टियों को लग रहा है कि उनकी सरकार आएगी। कहीं भी एकतरफा मामला नजर नहीं आ रहा है। लहर अथवा एकतरफा वाला माहौल तो इस बार तो बिल्कुल भी नजर नहीं आया। 15 वीं विधानसभा के लिए मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब हर किसी को 11 दिसंबर का इंतजार है जब ईवीएम मशीनों में बंद दोनों पार्टियों का भाग्य खुलेगा।

एक्जिट पोल की मानें तो कांग्रेस…..

एक्जिट पोल की बात करें तो चार में से तीन एक्जिट पोल कांग्रेस की सरकार बता रहे हैं। इन एग्जिट पोल्स के मुताबिक यहां भाजपा की सरकार की विदाई होने और कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। हालांकि यह जरूरी नहीं कि एक्जिट पोल के अनुमान खरे उतरें क्योंकि पहले भी चुनावों में इन एक्जिट पोल के परिणामों से इन पर पूर्णत: विश्वास नहीं किया जा सकता। अभी तक आ चुके 4 एग्जिट पोल सर्वे में से 3 के मुताबिक राजस्थान में भाजपा को मुश्किल में दिखाया गया है। ऐसे में प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के नेतागण उत्साहित दिखाई दे रहे हैं।

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस को 105 सीटों का अनुमान जताया गया है, वहीं भाजपा को 85 सीटों का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही बसपा के खाते में 2 सीटें और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 119 से 141 सीटों का अनुमान जताया है, वहीं भाजपा को 55 से 72 सीटों का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही अन्य के खाते में 4 से 11 सीटें जा सकती है।

रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा के खाते में 93 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है, वहीं कांग्रेस को 91 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही 16 सीटें अन्य के खाते में जाने का अनुमान जताया गया है।

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 99 से 103 सीटें मिल सकती हैं, ऐसे में वह यहां कांग्रेस सरकार बना सकती है। वहीं बीजेपी को 89 से 93 सीटें मिल सकती हैं। इसके साथ ही 5-9 सीटें अन्य को मिलने का अनुमान जताया गया है।

सट्टा बाजार भी कांग्रेस की सरकार…

सट्टा बाजार की मानें तो इस बार कांग्रेस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। सटोरियों का कहना है कि टिकटों से पहले कांग्रेस के आसार थे, फिर टिकट वितरण के बाद भाजपा आगे नजर आ रही थी लेकिन इन तीन दिनों में समीकरण एकदम से बदल गए और सट्टा बाजार में कांग्रेस के भाव आने लगे। फलौदी, जयपुर तथा बीकानेर के सट्टे बाजार में कांग्रेस की 1२० सीटें आना तय बताया जा रहा है।

ज्योतिषीय आंकड़े पहना रहे भाजपा को ताज…

ज्योतिषीय गणनाओं पर विश्वास करें तो भाजपा की सरकार बनना तय है। बीकानेर के ज्योतिर्विद चरित कुलरिया ने बताया कि कांग्रेस सचिन पायलेट व अशोक गहलोत के ग्रह-नक्षत्रों के मुकाबले भाजपा की वसुंधरा राजे के सितारे ज्यादा बुलन्द नजर आ रहे हैं। वहीं अन्य ज्योतिर्विदों के अनुसार भाजपा सरकार बनाने वाली है भले ही जोड़ तोड़ से ही सही लेकिन भारतीय जनता पार्टी सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी। हालांकि यह भी सही है कि कुछ ज्योतिषीय आंकड़े कांग्रेस की सरकार बता रहे हैं। लेकिन जोधपुर आदि क्षेत्रों के ज्योतिषाचार्यों ने कहा मुश्किल से ही बनो लेकिन भाजपा की सरकार बनने की प्रबल संभावना है। सीटों की बात करें तो 90-95 सीट भाजपा को तथा 12-15 निर्दलीय जीत सकते हैं।

इसी के साथ भगवान को मनाने आए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे कैलाश भंसाली ने दावा किया है कि राजस्थान में भाजपा की सरकार बनेगी, उन्होंने कहा कि भाजपा को लगभग 90 सीटें मिलेंगी और 15 विधायक निर्दलीय जीतेंगे, उनको साथ में लेकर राजस्थान में भाजपा सरकार बनाएगी। फर्स्ट इंडिया न्यूज़ संवाददाता राजीव गौड़ ने शनि धाम महंत पंडित हेमंत बोहरा, ज्योतिष विशेषज्ञ लेखराज अवस्थी और भाजपा नेता कैलाश भंसाली से की खास बातचीत।

अपना उत्तर दर्ज करें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.