कलक्टर कुमारपाल की जागरूकता, चलाई व्हीलचेयर, करवाया मतदान

2323

बीकानेर। आदर्श कॉलोनी में मेलबोर्न स्कूल के मतदान केन्द्र संख्या 116 पर वोट डालने आए निशक्तजन मोहनलाल वर्मा उस समय गदगद हो गए जब जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वयं उनकी व्हीलचेयर को मतदान स्थल तक पहुंचाया।
जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम सोमवार को आदर्श कॉलोनी सहित मुक्ताप्रसाद नगर और जयनारायण व्यास कॉलोनी के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने निशक्तजनों और महिलाओं द्वारा संचालित किए जा रहे मतदान कार्यों का जायजा लिया।


कुमार पाल गौतम आदर्श कॉलोनी के बूथ पर पहुंचे तो मोहनलाल वर्मा वहां पहुंचे ही थे। गौतम ने उसी समय उनकी व्हील चेयर को थामा और चलाते हुए मतदान स्थल तक ले गए। वर्मा को जब पता चला कि उनकी व्हीलचेयर चलाने वाले कोई और नहीं बल्कि स्वयं जिला निर्वाचन अधिकारी है तो उन्होंने गौतम का दिल से आभार व्यक्त किया।
इसी प्रकार गौतम पूगल रोड स्थित पुरानी बीएसटीसी के पास केवलरामजी की बगीची के पास राजकीय विद्यालय के मतदान केन्द्र संख्या 17 पहुंचे। इस मतदान केन्द्र का पूरा संचालन नि:शक्त कार्मिक संभाल रहे थे, वहां की व्यवस्थाओं को देखकर उन्होंने सराहा।

इस बार निर्वाचन विभाग द्वारा बूथ पर नि:शक्तजनों के लिए व्हीलचेयर, ट्राइसाइकिल और रैम्प बनवाकर पुख्ता इंतजाम किए गए थे। वहां तैनात एक चुनाव कार्मिक ने कुमार पाल को मतदान केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं के लिए उनका आभार जताया। इसके बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुक्ता प्रसाद नगर के सेक्टर 10 स्थित राजकीय माध्यमिक विद्यालय पहुंचे जहां बूथ नम्बर 8 का संचालन महिला कार्मिकों के हाथों में था। इस मतदान केन्द्र पर निशक्त दंपति देवीलाल ट्राइसाइकिल पर और बादूदेवी बैखासियों के सहारे मतदान करने पहुंचे, गौतम ने इस दिव्यांग दम्पति से बातचीत की और मतदान केन्द्र तक पहुंचने की सुविधाओं के बारे में पूछा और उनके साथ आए बच्चे को दुलारा। मां-बाप जब मतदान केन्द्र के अन्दर अपने मताधिकारी का प्रयोग कर रहे थे तब बच्चा केन्द्र के बाहर खड़ा विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था को निहार रहा था।

उन्होंने इस मतदान केन्द्र की संपूर्ण व्यवस्था का जिम्मा महिला कार्मिकों द्वारा संभाले जाने की भी सराहना की। गौतम ने मुस्तैदी से चुनाव कार्य का संचालन कर रही महिला कार्मिको की हौसला आफजाई की। इस मतदान केन्द्र पर 5 बूथ बनाए गए थे।
जिला निवार्चन अधिकारी ने जयनारायण व्यास कॉलोनी में इन्स्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडीज रामपुरिया कॉलेज के 17 नम्बर मतदान केन्द्र का भी निरीक्षण किया, और निशक्तजनों के लिए विशेष प्रबंधों का जायजा लिया। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता पंक्तिबद्ध होकर शांतिपूर्वक अपनी मतदान बारी का इंतजार करते मिले। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए ठण्डे पेयजल एवं छाया का पुख्ता प्रबन्ध किया गया।

अपना उत्तर दर्ज करें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.