कलक्टर गौतम ने किया निरीक्षण, सुधरेगा शहर का यातायात

2211

Bikaner / khabarthenews.com

बीकानेर। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने मंगलवार को शहर का भ्रमण कर,यातायात और सड़कों की स्थिति का जायजा लिया।
गौतम ने नगर निगम आयुक्त,नगर विकास न्यास तथा पुलिस अधिकारियों को साथ लेकर यातायात,सफाई और क्षतिग्रस्त सड़कों का निरीक्षण किया।

उन्होंने कार्यालय सिंचित क्षेत्र विकास के पास जो दूरसंचार भवन और वीर दुर्गादास राठौड़ सर्किल की ओर जाने वाली सड़क के मध्य बने नाले का निरीक्षण किया और कहा कि नाला और उसकी दीवार बनी को ठीक किया जाएगा ताकि सड़क चैड़ी हो सके । सड़क चैडी होने के बाद डिवाइडर बना कर यातायात को और सुगम बनाया जायेगा।

उन्होंने नगर निगम, नगर विकास न्यास के अभियंता तथा ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी को निर्देश दिए कि यह राजकीय संग्रहालय के सामने जो तिराहा है उसे और विकसित करने पर प्रस्ताव बनाये जाये। उन्होंने कहा कि यहां बसों और गाडिय़ों के आने-जाने की ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि यातायात बाधित ना हो। उन्होंने म्युजियम के सामने बने सड़क के ट्रांइगल को तकनीकी रूप से सही बनाने के निर्देश दिए।

गौतम में म्यूजियम सर्किल पर ट्रैफिक पॉइंट को देखा और यहां पर बने बस स्टॉप पोइन्ट पर यात्रियों के बैठने के लिए स्थान को थोड़ कुछ आगे स्थानांतरित के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क के मोड़ पर बस स्टैंड का पॉइंट होने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। अत: तकनीकी रूप से इसे ठीक किया जाए। साथ ही उन्होंने न्यास के अभियंता को निर्देश दिए की बस यात्रियों के बैठने के स्थान को और बढ़ाया जाए तथा छाया आदि की व्यवस्था की जाए।

हनुमान मंदिर के पास स्थित तिराहे का होगा सौंदर्यीकरण

गौतम ने बताया कि मोहता भवन के सामने जो तिराहा है, उसका सौन्दर्यकरण किया जाएगा। यातायात व्यवस्था बाधित ना हो इस हिसाब से तिराहे पर ऐसी व्यवस्था की जाए कि सौन्र्दकरण भी हो जाए और यातायात का दबाव कम हो सके। साथ ही उन्होंने यातायात निरीक्षक को निर्देश दिए कि पुराने बस स्टैंड के पास जो पार्किंग स्थल है उसमें और यातायात की दृष्टि से सुधार किए जाएं तथा पार्किंग स्थल के अंदर जो दुकानें हैं उन्हें भी हटाई जाए।

सार्दुल सिंह सर्किल पर बनेगा टैक्सी स्टैंड- जिला कलक्टर ने कहा कि सार्दुल सिंह सर्किल के पास एक और टैक्सी स्टैंड विकसित किया जाए। इसके लिए उन्होंने सड़क के किनारे जो नाला है, उस तरफ टैक्सी स्टैण्ड बनाया जाए और मुख्य सड़क पर लोहे की रेलिंग लगाई जाए।

पीबीएम अस्पताल के सामने भारी वाहन निषेध- जिला कलक्टर ने पुलिस व नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीबीएम अस्पताल के सामने से गुजरने वाले भारी वाहनों का प्रवेश निषेध किया जाए। इन वाहनों को ढोलामारु होते हुए मेडिकल कॉलेज की तरफ से पुल से गुजारा जाए। उन्होंने बताया कि भारी वाहनों के निषेध होने पर यातायात में सुगमता रहेगी।

गौतम ने न्यास के अभियंता को निर्देश दिए कि मुक्ता प्रसाद नगर के मुख्य मार्ग सहित सड़कों पर नई सीवर लाइन के हॉल के ढक्कन जो सड़क पर लगाए गए हैं, उनकी ऊंचाई सड़क के लेवल से अधिक होने के कारण यातायात में भारी दिक्कत हो रही है।

उन्होंने सड़क के लेवेल पर ढ़क्कन लगाए ताकि संभावित दुर्घटना से बचा जा सके। साथ ही जिस कार्यकारी एजेंसी ने सड़क के लेवल से ढक्कन की ऊंचाई रखी है,उसे कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। निरीक्षण के दौरान आयुक्त नगर निगम प्रदीप के गवांडे, न्यास के अधिशासी अभियंता श्रवण कुमार तथा यातायात निरीक्षक प्रदीप सिंह आदि साथ थे।

अपना उत्तर दर्ज करें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.