ढोल बजा रहा था बच्चा, कलक्टर ने इंग्लिश स्कूल भेज दिया

2177

Bikaner / khabarthenews.com

शिक्षा पाने की उम्र में ढोल बजाकर अपने परिवार का पेट पाल रहे रोहित की जिदंगी की दिशा जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम के एक कदम बढ़ाने से बदल गई।

पुलिस थाना, तहसील और पंचायत समिति के निरीक्षण पर मंगलवार को जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम जैसे ही नोखा उपख्ंाड कार्यालय पहुंचे, इस बच्चे ने कार्यालय के बाहर ही ढोल बजाना शुरू कर दिया। ढोल की आवाज सुनकर जिला कलक्टर ने बच्चे को कार्यालय में बुलाया और पूछा कि ढोल क्यों बजाते हो, पढ़ाई क्यों नहीं करते।

इस पर बच्चे ने कहा कि पिताजी मां को छोड़ कर किसी ओर के साथ चले गए हैं। घर में मां और एक भाई है, जिनके गुजारे के लिए वह दिनभर ढोल बजाकर कुछ पैसा इकठ््ठा करता हूं और इससे गुजारा चलाता हूं। इस पर जिला कलक्टर ने पूछा कि क्या तुम पढना चाहते हो? रोहित ने हां में जबाव दिया।

जिला कलक्टर ने अपने हाथों से उसका ढोल उतारा और किताब सौंपी। इसके बाद उन्होंने नोखा की संस्कार इंग्लिश मीडियम स्कूल के संचालक को बुलवाया और संचालक से इस बच्चे को शिक्षा के लिए गोद लेने को कहा।

संचालक ने कलक्टर का प्रस्ताव स्वीकार करते हुए कहा कि संस्कार स्कूल द्वारा इस बच्चे की 12 वीं कक्षा तक पढ़ाई का जिम्मा लिया जाएगा और उसे नि:शुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही ड्रेस, जूते, बैग व किताबें आदि भी स्कूल द्वारा ही दिए जाएंगे।

जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को इस बच्चे को पालनहार सहित विभिन्न योजनाओं में पात्रतानुसार लाभ दिलवाने की प्रक्रिया प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। साथ ही महिला अधिकारिता विभाग से बच्चे की मां को 20 हजार रूपए की एकमुश्त सहायता राशि जारी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस परिवार का भविष्य सुरक्षित हो सके इसके लिए इस बच्चे की मां को भविष्य में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा।

जिला कलक्टर ने नोखा उपखंड में बाल मजदूरी और बाल श्रम से जुड़े ऐसे और बच्चे को चिन्हित कर उन्हें शिक्षा से जोडऩे की प्रक्रिया शुरू करने के भी निर्देश दिए। जिला कलक्टर का कहना है कि शिक्षा पाना हर बच्चे का मौलिक अधिकार है और सैकड़ों बच्चे अभावों के चलते इस अधिकार से वंचित है। सक्षम और जिम्मेदार नागरिक व अधिकारी छोटे-छोटे बच्चों के भविष्य के सवाल पर यदि संजीदगी दिखाएं तो हर बच्चा अपना भविष्य संवार सकेगा।

खबर द न्यूज के वाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

https://bit.ly/2Xoxpax

अपना उत्तर दर्ज करें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.