साधारण लक्ष्ण वाली बीमारी से कादर खान की हुई मौत

2269

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और शानदार लेखक रहे कादर खान का 31 दिसंबर को 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके बेटे सरफराज खान ने इस बात की खबर मीडिया को दी। कादर खान एक ऐसी बीमारी से लड़ रहे थे जो शरीर के कई हिस्सों पर असर डालती हैं।

प्रोग्रेसिव सुपरान्यूक्लियर पाल्सी (पीएसपी) वह बीमारी है जिससे कादर खान जूझ रहे थे। यह बीमारी एक असामान्य मस्तिष्क विकार है जो चलने, संतुलन बनाए रखने और आंखों के मूवमेंट्स आदि से जुड़ी गंभीर समस्याओं को पैदा करती है।

शरीर की गति और सोच को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क के क्षेत्रों की कोशिकाओं के बिगडऩे से यह विकार उत्पन्न होता है। समय के साथ बढऩे वाली बीमारी प्रोग्रेसिव सुपरान्यूक्लियर पाल्सी कई जानलेवा समस्याओं जटिलताओं को जन्म दे सकती है।

चलते समय संतुलन नहीं बना पाना, गिरने और सही तरीके से ना चल पाना बीमारी का मुख्य लक्षण है। इसके साथ ही अकडऩ, बार-बार गिरना, बोलने और निगलने में समस्या, रोशनी के प्रति संवेदनशीलता, सोने से संबंधी परेशानियां, आनंददायक गतिविधियों में रुचि की कमी, बिना किसी कारण के हंसना या रोना, मेमोरी, तर्क, समस्या-समाधान और निर्णय लेने में कठिनाई, अवसाद और चिंता तथा चेहरे की मांसपेशियों का कठोर होना मुख्य लक्षण हैं।

इस बीमारी के होने के मूल कारण अभी तक पता नहीं लग पाया है। इस विकार के संकेत और लक्षण आपके मस्तिष्क के क्षेत्रों में कोशिकाओं के बिगडऩे से उत्पन्न होते हैं, विशेष रूप से वे क्षेत्र जो शरीर की गति और सोच को नियंत्रित करते हैं।

अपना उत्तर दर्ज करें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.